अजवायन से ऐसे कंट्रोल कर सकते हैं हाई बीपी, ये 5 चीजें भी असरदार

अजवायन से ऐसे कंट्रोल कर सकते हैं हाई बीपी, ये 5 चीजें भी असरदार

सेहतराग टीम

आज कल के समय में अधिकतर लोग टेंशन और तनाव में अपनी जिंदगी जीते हैं। ऐसे में उन्हें कई तरह के रोग होने का डर रहता है। उन्हीं में सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। ये समस्या ज्यादा तनाव में रहने से बढ़ती है। ऐसे में इस रोग से बचना है तो खुश रहना होगा। वहीं ब्लड प्रेशर बढ़े होने के लक्षण तभी सामने आते हैं जब समस्या गंभीर होने लगती है। ऐसे में समय रहते ही इसका पता तब चल सकता है जब आप अपना रेगुलर चेकअप करवाते रहें। बीपी बढ़ा होने पर दवाइयों का सेवन करने के अलावा आप घरेलू नुस्खा अपनाकर भी इसे काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

पढ़ें- आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

अजवायन हाई ब्लड प्रेशर को करेगी कंट्रोल 

अजवायन का सेवन आप रोजाना खान पान की चीजों में करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि अजवायन हाई ब्लड प्रेशर में असरदार है। अजवायन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये गुण हाइपरटेंसिव और एंटी स्पास्मोडिक है। यही दोनों गुण हाई बीपी को सामान्य करने में कारगर हैं। जानें हाई बीपी में किस तरह अजवायन का सेवन किया जाए ताकि वो कारगर साबित हो। 

इस तरह करें अजवायन का इस्तेमाल

  • एक कप पानी लें और उसमें 2 चम्मच भुना हुआ अजवायन डाल दें
  • सुबह इस पानी को खौलाएं और छानकर हल्का ठंडा होने पर खाली पेट पी लें
  • रोजाना ऐसा करने पर आपको फायदा दिखने लगेगा

इसके अलावा ये घरेलू नुस्खे भी कारगर

1- हल्दी का करें सेवन

हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है। लेकिन क्या आपको पता है जख्म भरने के अलावा हल्दी बीपी को कंट्रोल करने में भी कारगर है। इसे बस आप अपनी चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके साथ ही इसमें अदरक और शहद भी मिला ले तो और भी अच्छा है। 

2- मेथी भी बीपी को करेंगी नियंत्रण

सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा मेथी हाई बीपी को भी कंट्रोल करने का काम करता है। इसके लिए बस आप एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें। इसमें अब दो चम्मच मेथी के दाने डालकर खौलने के लिए रख दें। करीब 2 मिनट बाद जब ये मेथी दाना खौलने लगे तो गैस को बंद करें और इस पानी को छान लें। अब मेथी दाना को मिक्सी में डालकर पीस लें और इस पेस्ट को खाएं। इस पेस्ट को सुबह खाली पेट और शाम को खाएं। ऐसा करने से बीपी कंट्रोल हो जाएगा।

3- नारियल पानी

नारियल पानी भी बीपी को कंट्रोल करने का कारगर उपाय है। रोजाना कम से कम एक नारियल पानी जरूर पीएं। इससे आपका बीपी हमेशा कंट्रोल में रहेगा।  

4- अलसी के बीज

ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या से जूझ रहे लोग रोजाना अलसी के बीज खाएं। अलसी के बीज बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और दिल का ख्याल भी रखता है। 

5- साबुत अनाज

साबुत अनाज भी हाई बीपी को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। साबुत अनाज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें आयरन और मैग्नीशियम होता है। साबुत अनाज में ओट्स, पॉपकॉर्न और ब्राउन राइस शामिल हैं। 

6- इलायची का पाउडर

बहुत की हम लोग इस बात को जानते होंगे हाई बीपी में इलायची का पाउडर बेस्ट घरेलू नुस्खा है। इसके लिए आप बस एक चम्मच इलायची पाउडर लें और उसे एक चम्मच शहज में मिला लें। इस पूरे मिश्रण को मिलाकर पी लें। ऐसा करने से हाई बीपी जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा। इस मिश्रण को दिन में दो बार पीएं।

इसे भी पढ़ें- 

दूध और अखरोट एक साथ खाने से सेहत को होते हैं ये 5 लाजवाब फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।